साइंस एवं टेक्नोलोजी

15,000 रुपये से कम कीमत में आने वाले स्मार्टफोन, शानदार परफॉर्मेंस

मिथिलेश कुमार सिंह
निश्चित रूप से यह सेगमेंट बेहद पॉपुलर है। इसका कारण यही है कि मिडिल क्लास के लोग भारत में अधिक संख्या में हैं और इन लोगों में से अधिकांश लोग 15,000 से अधिक स्मार्टफोन पर खर्च नहीं करना चाहते। इतना उनके अपने बजट में आता है और संयोग देखिए कि इस बजट में उनको एक बेहतरीन फोन मिल भी जाता है।
तमाम मोबाइल कंपनियां इस सेगमेंट को लेकर बहुत ज्यादा संवेदनशील हैं और कस्टमर की चॉइस को लेकर वह किसी प्रकार की कोताही नहीं करना चाहतीं । आइए देखते हैं…
मोटोरोला मोटो जी9
इस फोन का वर्णन सबसे पहले इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि कई लोग फोन का ब्रांड चेंज करना चाहते हैं। अगर आप भी उनमें से हैं जो एमआई, रियलमी इत्यादि से बोर हो चुके हैं, तो मोटरोला का मात्र ₹11499 में मोटो G9 खरीद सकते हैं। 4GB रैम, 64GB के स्टोरेज के साथ इस फोन में ऑक्टा कोर क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 662 प्रोसेसर दिया गया है।
कैमरे की बात करें तो ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप, जिसमें पहला कैमरा 48 मेगापिक्सल का है तो दूसरा 2 मेगापिक्सल और तीसरा भी 2 मेगापिक्सल का कैमरा लगा हुआ है। यह दोनों डेथ सेंसर और माइक्रोलेंस के लिए प्रयोग में लाए जाते हैं।
सेल्फी के लिए यहाँ 8 मेगापिक्सल का कैमरा है, तो बैटरी इसमें 5000 एमएएच की दी गई है। क्या कहते हैं आप? है ना शानदार फोन, प्लस ब्रांड चेंज करने की अपॉर्चुनिटी भी आपके पास है।
सैमसंग गैलेक्सी M21
सैमसंग का नाम आज भी स्मार्ट फोन की दुनिया में आदर के साथ लिया जाता है। कभी बाजार के बड़े हिस्से पर इसका कब्जा था, पर अब भी यह दूसरा सबसे बड़ा मार्केट शेयर करता है,जोकि तकरीबन कुल स्मार्टफोन की मार्केट का 16% है।
15000 से कम कीमत वाले फोन रेंज की बात करें, तो गैलेक्सी M21 जिसकी कीमत ₹13999 है, आपके लिए बेहतर चॉइस हो सकती है। इस फोन का डिस्पले रेजोल्यूशन 2340 / 1800 पिक्सेल का है। ऑपरेटिंग सिस्टम इसमें एंड्राइड 10 इंस्टाल है। इस फोन में भी ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है, जिसमें 48 मेगा पिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल सेंसर और 5 मेगापिक्सल का टेली फोटो सेंसर शामिल है।
सेल्फी के लिए इसमें 20 मेगापिक्सल का कैमरा है, तो बैटरी भी इसकी काफी दमदार है, जो 6000mAh की है। साथ ही यूएसबी टाइप सी कनेक्टिविटी और 15W फास्ट चार्जिंग फीचर भी इसमें दिया गया है। इसके बैक में रियर माउंटेड फिजिकल फिंगरप्रिंट सेंसर है, जो काफी सिक्योर माना जाता है।
नोकिया 5.3
₹13999 की कीमत में इस फोन में 720 x 1640 पिक्सेल का स्क्रीन रिजोल्यूशन मिलता है, तो 6.55 इंच का एचडी प्लस डिस्पले आपको प्राप्त होता है।
क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 665 चिपसेट पर यह फोन काम करता है और 64GB तक इसमें मेमोरी को आप बढ़ा सकते हैं। सबसे बड़ी बात रियर कैमरा सेटअप की है, जिसमें क्वॉड कैमरा आपका मनपसंद साबित हो सकता है। 13 मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरे के साथ 5 मेगापिक्सल का सेकेंडरी सेंसर और 2 – 2 मेगापिक्सल के दूसरे सेंसर इस फोन में दिए गए हैं। वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा काफी है। बैटरी जरूर इसकी थोड़ी कम है 4000mAh, लेकिन ₹13999 में और क्या चाहिए आपको?
रेडमी नोट 9 प्रो
रेडमी इस समय भारत में सबसे ज्यादा मार्केट शेयर रखने वाली कंपनी हो गई है, जो अकेले 30 परसेंट से अधिक की इंडियन स्मार्टफोन मार्केट होल्ड करती है।
जाहिर तौर पर कम दाम में अधिक फीचर देना, साथ ही डिजाइन और कैमरे का बेहतरीन कॉम्बिनेशन इस कंपनी को शीर्ष पर लेकर आया है। मात्र ₹12999 में रेडमी नोट 9 प्रो एक बेहतर ऑप्शन है आपके लिए।
इसमें रियल में क्वॉड कैमरे का सपोर्ट है, जिसमें 64 मेगापिक्सल का प्राइमरी लेंस, 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल, 5 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस और 2 मेगा पिक्सल का डेप्थ सेंसर मौजूद है। फ्रंट में 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है, तो बैटरी इसकी 5020 एमएच की है।
आखिर और क्या चाहिए आपको? तो यह थे चार ऐसे फोन जो 15000 से कम बजट के हैं और आपकी ज़रूरतों को बेहतरीन तरीके से डिफाइन करते हैं।

Close