राष्ट्रीय

बिहार चुनाव: एनडीए में सीटो के बंटवारे को लेकर आज हो सकता है ऐलान

पटना I बिहार विधानसभा के लिए एनडीए ने अब तक आधिकारिक रूप से सीट बंटवारे की घोषणा नहीं की है, लेकिन अब इस बात की पूरी संभावना है कि मंगलवार दोपहर को सीट बंटवारे को लेकर ऐलान हो सकता है. बीजेपी के तमाम बड़े नेता (बिहार चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस, महासचिव भूपेंद्र यादव, प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल और सुशील मोदी) सोमवार शाम दिल्ली से वापस पटना लौटे.

यह तमाम बड़े नेता पिछले 2 दिनों से दिल्ली में डेरा डाले हुए थे जहां बीजेपी आलाकमान जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा शामिल हैं, उनके साथ बीजेपी उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा हुई. सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी और जेडीयू के बीच 50:50 फार्मूले के तहत सीटों का बंटवारा हुआ है. इसके तहत जनता दल यूनाइटेड (JDU) 122 और बीजेपी 121 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

इसी बीच जीतन राम मांझी की हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा ने सोमवार को अपने 7 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी. मांझी को जो 7 सीटें मिली हैं वो JDU ने अपने कोटे से उन्हें दी है.

सूत्रों के मुताबिक, विकासशील इंसान पार्टी के नेता मुकेश साहनी ने भी बीजेपी आलाकमान से सोमवार को दिल्ली में मुलाकात की. माना जा रहा है कि उनको भी एनडीए में जगह मिल गई है. मुकेश साहनी की पार्टी को भी बीजेपी अपने कोटे से कुछ सीट देगी.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में शामिल हो सकते हैं नीतीश कुमार

इसी बीच JDU ने सोमवार को अपने पार्टी के उम्मीदवारों को सिंबल बांटा. पहले चरण के चुनाव के लिए जिन उम्मीदवारों का चयन किया गया वह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिले और सिंबल प्राप्त किया. मंगलवार दोपहर को एनडीए की जो प्रेस कॉन्फ्रेंस हो सकती है, उसमें बीजेपी नेताओं के साथ नीतीश कुमार के भी शामिल होने की संभावना है. हालांकि, अभी इस बात की पुष्टि नहीं है.

Related Articles

Close